भारत में केवल 25% भारतीय वयस्क इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं | In Digital India Only 25% Adults Are Using Internet So Far |
भारत में केवल 25% भारतीय वयस्क इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं | In Digital India Only 25% Adults Are Using Internet So Far |
हम डिजिटल इंडिया की बात करते हैं | बाजार में खरीदने और बेचने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा डिजिटल टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल करने की बात करते हैं मगर आपको जानकार ताज्जुब होगा के भारत में केवल 25% लोग ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और यह आंकड़ा विकास शील देशों की तुलना में काफी निराशाजनक है |
इसका मतलब यह है कि भारत में अब भी 78% वयस्कों के पास स्मार्टफोन नहीं है और 80% के पास ना तोह फेसबुक ना ही ट्विटर के बारे में कोई जानकारी है।
प्यू रिसर्च सेंटर के एक नए सर्वेक्षण के मुताबिक, जहाँ भारत में डिजिटल इंडिया को लेकर इतनी बातें होती हैं उसके बावजूद, देश में हर चार व्यक्ति पर सिर्फ 1 व्यक्ति ही इंटरनेट का उपयोग करने में सक्षम है, जो कि दुनिया में सबसे कम है।
37 देशों में किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है की दक्षिण कोरिया इस मामले में सबसे आगे है, जहाँ 96 प्रतिशत वयस्क इंटरनेट का भरपूर उपयोग करते हैं |
मंगलवार को जारी हुए एक नतीजे के मुताबिक, जहाँ दुनिया भर में लोग ज़्यादा से ज़्यादा इंटरनेट का उपयोग करते हैं वहीँ अफ्रीका और भारत इस मामले में काफी पीछे है।
भारत में वयस्कों के बीच स्मार्टफोन शुरूआती 2013 में 12 प्रतिशत था जबकि 2017 में यह आंकड़ा बढ़कर 22 प्रतिशत हुआ, जबकि इसी अवधि के दौरान सोशल मीडिया का उपयोग 8 से 20 प्रतिशत तक बढ़ा ।
इसका मतलब यह है कि भारत में 78 प्रतिशत वयस्कों के पास स्मार्टफोन नहीं है और देश में 80 प्रतिशत आबादी को फेसबुक या ट्विटर के बारे में कोई जानकारी नहीं है।
अध्ययन में कहा गया है कि उभरते और उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के बीच इंटरनेट उपयोग में अंतर हाल के वर्षों में संकुचित हो गया है, फिर भी दुनिया के कई हिस्सों में नागरिकों की संख्या होने के बावजूद एक बड़ी संख्या इंटरनेट का उपयोग अब भी नहीं करती है।
ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, स्वीडन, कनाडा, अमेरिका, इज़राइल, यूके, जर्मनी, फ्रांस और स्पेन में, लगभग दस में से नौ लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं ।
हालांकि, इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों में, विकासशील देशों में लोग अक्सर फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म के माध्यम से उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में अपने समकक्षों की तुलना में अधिक संभावना बनाते हैं।
2015-16 में, उभरते देशों में लगभग दस में से चार वयस्कों पर सर्वेक्षण किया गया तोह पता चला की उन्होंने सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल किया था।
2017 तक, 53 प्रतिशत सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। इसी अवधि में, सामाजिक मीडिया उपयोग आम तौर पर सर्वेक्षण की गई कई उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में स्तर पर रहा है।
रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि सर्वेक्षण में आने वाली 19 उभरती और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में पिछले पांच वर्षों में इंटरनेट उपयोग में लगातार वृद्धि हुई है।
2013 में, भारत में केवल 16 प्रतिशत वयस्कों ने इंटरनेट का उपयोग करने की सूचना दी। भारत में इंटरनेट का उपयोग कर रहे वयस्कों का प्रतिशत 2017 में 25 प्रतिशत तक चला था ।
2013 और 2014 के बीच, उभरती और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में 42 प्रतिशत के औसत ने कहा कि उन्होंने कम से कम कभी-कभी स्मार्टफोन के स्वामित्व वाले इंटरनेट का उपयोग किया।
2017 तक, 64 प्रतिशत का औसत ऑनलाइन था। इस बीच, सर्वेक्षण की गई 17 उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में इंटरनेट का उपयोग अपेक्षाकृत सपाट रहा है, इन देशों में 87 प्रतिशत के औसत के साथ कम से कम 2017 में इंटरनेट का उपयोग करते हुए, 86 प्रतिशत के समान, जिन्होंने 2015 या 2016 में यह कहा था।
इसी तरह, 2013-14 में, उभरते और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में लगभग एक चौथाई लोगों ने एक स्मार्टफोन का मालिकाना बताया।
2017 तक, यह हिस्सा 42 प्रतिशत तक बढ़ गया था। उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में, 2017 में एक स्मार्टफोन का मालिकाना 72 प्रतिशत रिपोर्ट, 2015-16 में समान दर।
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